निर्माण के लिए कौन सा सीमेंट सबसे अच्छा है

सीमेंट को मुख्य रूप से उनके ग्रेड के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है । सीमेंट ग्रेड कंक्रीट की संपीड़न ताकत (एमपीए) निर्धारित करते हैं जो सेटिंग के 28 दिनों के बाद प्राप्त करेंगे।

लगभग दस प्रकार के सीमेंट हैं जिनका उपयोग निर्माण उद्देश्य के लिए किया जाता है। हालांकि, निम्नलिखित पांच मुख्य प्रकार के सीमेंट हैं जो घर के निर्माण में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं।

1. साधारण पोर्टलैंड सीमेंट (OPC) 43 ग्रेड सीमेंट:
इसका उपयोग दीवार के प्लास्टरिंग कार्यों, गैर-आरसीसी संरचनाओं, मार्गों आदि के लिए किया जाता है। 43-ग्रेड सीमेंट सेटिंग के 28 दिनों में 43 एमपीए (मेगापैस्कल्स) की एक कम्प्रेशन ताकत प्राप्त करता है। सुनिश्चित करें कि आपका 43 सीमेंट ब्रांड IS 12269 मानक कोड का पालन करता है।

2. साधारण पोर्टलैंड सीमेंट (OPC), 53 ग्रेड सीमेंट:
यह मुख्य रूप से आरसीसी में उपयोग किया जाता है और उच्च ग्रेड, सीमेंट ग्राउट्स, इंस्टेंट प्लगिंग मोर्टार आदि के पूर्व-तनाव वाले कंक्रीट का उपयोग तेजी से पुस्तक निर्माण के लिए 53 ग्रेड सीमेंट का उपयोग किया जाता है। प्रारंभिक ताकत जल्दी से हासिल की जानी है। 53 ग्रेड 43 वर्ग सीमेंट की तुलना में 23 एमपीए की तुलना में 7 दिनों में 53 ग्रेड प्राप्त करते हैं। 53 ग्रेड सीमेंट आईएस 8112 मानक कोड का पालन करता है।

3. पोर्टलैंड पॉज़ोलाना सीमेंट (पीपीसी):
पीपीसी सीमेंट में उच्च स्तर की सुंदरता, अभेद्य और संक्षारण प्रतिरोधी गुणवत्ता होती है जो लंबे समय तक चलने वाली संरचनाओं में जिसके परिणामस्वरूप ठोस घनीभूत होती है। यह बड़े पैमाने पर कंक्रीटिंग कार्य के साथ-साथ आरसीसी कार्य में उपयोग किया जाता है। भले ही पीपीसी सीमेंट का शुरुआती सेटिंग समय कम हो, लेकिन यह समय के साथ अधिक मजबूती हासिल करता है। पीपीसी सीमेंट आईएस 1489 मानक कोड का पालन करता है।

4. पोर्टलैंड लावा सीमेंट (PSC):
PSC को निर्माणों में OPC ग्रेड से अधिक पसंद किया जाता है जहाँ संरचनाएं सल्फेट और क्लोराइड के हमले के लिए अधिक उत्तरदायी होती हैं। अपने उत्कृष्ट संक्षारण प्रतिरोध के कारण, विशेष रूप से खारे पानी से, इसका व्यापक रूप से तटीय क्षेत्रों, सीवेज निपटान, और जल उपचार संयंत्रों में उपयोग किया जाता है। पीएससी ग्रेड सीमेंट आईएस 455: 1989 मानक कोड का पालन करता है।

5. सफेद सीमेंट:
इस सीमेंट का उपयोग वास्तुकला और सजावटी डिजाइनों में किया जाता है, इसका उपयोग दीवार टाइल, सिरेमिक बाथरूम जुड़नार में अंतराल को भरने के लिए भी किया जाता है। साधारण पोर्टलैंड सीमेंट की तुलना में सफेद सीमेंट की विनिर्माण प्रक्रिया अलग और अधिक जटिल है।

6.रैपिड हार्डनिंग सीमेंट:
इसका उपयोग तेजी से निर्माण में किया जाता है और समय की कमी या किसी अन्य कारणों से जल्दी पूरा करने की आवश्यकता होती है। यह मुख्य रूप से मरम्मत और पुनर्वास कार्यों में उपयोग किया जाता है।

7. हाइड्रोफोबिक पोर्टलैंड सीमेंट:
सीमेंट के शेल्फ जीवन को बेहतर बनाने के लिए इसका उपयोग उच्च वर्षा वाले क्षेत्रों में किया जाता है। विनिर्माण प्रक्रिया के दौरान सीमेंट को एक रासायनिक कोटिंग दी जाती है, जो जल-प्रजनन संपत्ति प्रदान करती है, और सीमेंट उच्च आर्द्रता के कारण प्रभावित नहीं होती है और इसे लंबे समय तक संग्रहीत भी किया जा सकता है।

8. कम गर्मी पोर्टलैंड सीमेंट:
यह मुख्य रूप से बांधों और कई अन्य प्रकार के पानी को बनाए रखने वाली संरचनाओं, पुल के अवशेषों, बड़े पैमाने पर बनाए रखने वाली दीवारों, पियर्स, स्लैब आदि के लिए बड़े पैमाने पर कंक्रीट में उपयोग किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *